100 साल के झेंग ने लम्बी उम्र का सीक्रेट स्माकिंग और अल्कोहल को बताया

अमूमन 100 साल या इससे अधिक समय तक जीने वाले इंसान लम्बी उम्र का सीक्रेट खुशहाली को बताते हैं लेकिन चीन में रहने वाले झेंग केमिन का दावा चौंकाने वाला है। झेंग केमिन ने कुछ महीने पहले अपना 100वां जन्मदिन मनाया। झेंग ने अपनी लम्बी उम्र का सीक्रेट सिगरेट, स्मोकिंग और जंक फूड को बताया।
झेंग कहते हैं, मुझे मालूम है डॉक्टर्स मेरी बात को नहीं मानेंगे लेकिन मैंने जीवनभर यही किया है।

पांच पीढ़ियों के साथ रह रहे

मैं क्या खा-पी रहा हूं, यह कभी नहीं सोचा
झेंग घर में अपनी पांच पीढ़ियों के साथ रह रहे हैं। जन्मदिन पर उन्होंने लम्बी उम्र का सीक्रेट बताते हुए उन्होंने कहा, मैं क्या खा रहा हूं, क्या पी रहा हूं, यह सोचकर परेशान नहीं होता। न मैं चीजों से चिढ़ता हूं।

90 साल की उम्र के बाद शराब की मात्रा घटाई
मैं सिगरेट और शराब को कंट्रोल नहीं कर पाया लेकिन 90 साल की उम्र के बाद शराब पीने की मात्रा घटाई। मैं नहीं चाहता था कि काम के दौरान कोई दुर्घटना हो, इसलिए ऐसा किया। फिलहाल, रोज एक सिगरेट का पैकेट खत्म कर देता हूं। मुझे इसकी लत 80 साल पहले लगी थी। इसकी शुरुआत इसलिए कि थी ताकि मैं काम के दौरान लोगों से जुड़ सकूं।

स्मोकिंग-अल्कोहल सही या गलत, मैं कभी समझ नहीं पाया
झेंग कहते हैं, स्मोकिंग और अल्कोहल लेना सही है या गलत आज तक समझ नहीं पाया। मैं आज भी बाहर घूमना-फिरना पसंद करता हूं लेकिन बारिश के मौसम में घर से निकलना मुश्किल हो जाता है।

15 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर
झेंग कहते हैं, उम्र के इस पड़ाव पर मुझे सिर्फ सिर्फ एक ही दिक्कत है। मुझे सुनने में दिक्कत है। घरवालों को मुझसे बात करते समय चिल्लाकर बोलना पड़ता है। वह कहते हैं, मैंने 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था और एक दुकान में काम करना शुरू किया था। धीरे-धीरे बुककीपर बना।

रिया से शादी करने के बाद झेंग खेती-किसानी करने लगे। एक इंटरव्यू के दौरान झेंग के बेटे ने कहा, मेरे पिता को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती। घरवाले इस बात का ध्यान रखते हैं कि वह हर सुबह दूध और अंडे जरूर खाएं। दोपहर का खाना भी सभी फैमिली मेम्बर्स उनके साथ ही खाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3llGlbB
via IFTTT

Comments